Aadhaar Card New Service: अब हर काम होगा घर से बैठे-बैठे, UIDAI ने लॉन्च किया AI Chatbot

Aadhaar Card New Service: आज के समय में आधार कार्ड सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज हैं। चाहे छोटा हो या बड़ा, सभी कामों के लिए आधार कार्ड होना अनिवार्य है। परिणामस्वरूप, “भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI)” ऐसी परिस्थितियों में अपनी सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए निरंतर प्रयास करता है।

वह समय-समय पर अपडेट (UIDAI Update) लाते रहने के कारण लोग अपने मोबाइल फोन से ही घर बैठे बिना किसी परेशानी के आधार कार्ड से जुड़े काम पूरे कर पाते हैं. लोगों की दिक्कतों को ध्यान में रखते हुए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने एक ऐसा फीचर लॉन्च किया है, जिससे लोगों को अपने आधार कार्ड को अपडेट करने में मदद मिलेगी। आइए जानते हैं,

UIDAI Aadhaar Card New Service

कई बार ऐसा होता है जब हमारे आधार कार्ड पर कुछ जानकारी गलत होती है, जैसे कि गलत नाम, गलत जन्म तिथि या गलत पता जिसे ठीक करने की आवश्यकता होती है। ऐसा होने पर इसे ठीक कराने के लिए आधार सेवा केंद्र से संपर्क करना होगा।

आधार कार्ड सेवा केंद्र पर बार-बार चक्कर लगाने से हमारा कई बार समय और परेशानी बर्बाद होती है। ऐसे में यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने लोगों की मदद के लिए एआई चैटबॉट आधार मित्राा लॉन्च किया है। जानते है यह AI चैटबॉट सपोर्ट क्या है?

UIDAI Launched New AI Chatbot Aadhaar Mitra

UIDAI द्वारा लोगों की सुविधा के लिए एक नया फीचर पेश किया गया है, जिसका नाम (Aadhaar Mitra) रखा गया है। आधार कार्ड से जुड़े कार्यों को करने के लिए आपको आधार सेवा केंद्र जाने की जरूरत नहीं होगी। आधार मित्राा एआई चैटबॉट का उपयोग करके, आप घर बैठे अपने आधार कार्ड स्थान, आधार कार्ड पंजीकरण, आधार कार्ड अपडेट स्थिति, पीवीसी आधार कार्ड ऑर्डर स्थिति या किसी अन्य शिकायत की स्थिति का पता लगा सकते हैं।

AI Chatbot Aadhaar Mitra को कैसे उपयोग करें

एआई चैटबॉट आधार मित्रा का उपयोग करने के लिए, आप इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं:

  1. यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट (https://uidai.gov.in/) पर जाएं और “आधार सेवाएं” टैब पर क्लिक करें।
    आधार सेवा अनुभाग के तहत, “AI Chatbot Aadhaar Mitra” विकल्प पर क्लिक करें।
  2. AI Chatbot Aadhaar Mitra पेज खुल जाएगा, और आपको एक संदेश के साथ स्वागत किया जाएगा जो आपको अपनी क्वेरी दर्ज करने के लिए कहेगा।
  3. चैट विंडो में अपनी क्वेरी या चिंता टाइप करें और एंटर दबाएं। चैटबॉट आपकी क्वेरी को समझने और प्रासंगिक जानकारी प्रदान करने का प्रयास करेगा।
  4. यदि चैटबॉट आपकी क्वेरी का उत्तर देने में असमर्थ है या यदि आपको अधिक सहायता की आवश्यकता है, तो आप ग्राहक सेवा प्रतिनिधि से जुड़ने के लिए “प्रतिनिधि से बात करें” टाइप कर सकते हैं।

नोट: आधार मित्रा चैटबॉट एआई-संचालित चैटबॉट है जिसे आधार सेवाओं से संबंधित जानकारी प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। हालाँकि, यह जटिल मुद्दों को संभालने में सक्षम नहीं हो सकता है और ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के हस्तक्षेप की आवश्यकता हो सकती है।

Join us for Latest News & Updates
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Assam College, Question Peper, Jobs, Admit card, News

Leave a Comment

Google News