सरकार ने 5 लाख 60 हजार किसानों को 258 करोड़ रुपये का बीमा दिया, जानिए पूरी जानकारी

3/5 - (2 votes)

देश में विभिन्न प्राकृतिक आपदाओं के कारण किसानों की फसलों को काफी नुकसान होता है, जिसके कारण किसानों को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ता है। ऐसे में सरकार ने किसानों को राहत देने के लिए “प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना” शुरू की है. योजना के तहत बीमित किसानों की फसल की भरपाई सरकार करती है।

इसके अलावा शुक्रवार, 21 जुलाई 2023 को केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने 8 राज्यों के लगभग 5.60 लाख लाभार्थी किसानों को अपने स्तर पर 258 करोड़ रुपये का बीमा क्लेम दिया है. इनमें गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, असम, ओडिशा और आंध्र प्रदेश के किसान शामिल हैं।

किसानों को मिलेगा मुआवजा

किसानों को समय पर मिलेगा मुआवजा कृषि मंत्री ने कहा कि राज्यांश बकाया होने के कारण बीमा क्लेम का भुगतान केंद्र सरकार पहले ही कर चुकी है. राज्य सरकारों का हिस्सा जमा नहीं होता है, इसलिए केंद्र सरकार ने समय पर जमा किए गए प्रीमियम से किसानों को मुआवजा देने का फैसला किया है, भले ही राज्य सरकार तब तक प्रीमियम जमा न करे।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) के तहत किसान, राज्य सरकारें और केंद्र सरकार बीमा कंपनी को प्रीमियम का भुगतान करती हैं। ऐसे में बीमा कंपनी को समय पर प्रीमियम का भुगतान नहीं करने के कारण किसानों को अक्सर बीमा क्लेम के लिए लंबे समय तक इंतजार करना पड़ता है। अब केंद्र सरकार की इस कार्रवाई से किसानों को समय पर बीमा क्लेम मिलेगा।

Join us for Latest News & Updates
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Assam College, Question Peper, Jobs, Admit card, News

Leave a Comment

Google News